विभाग सरकार के बारे में उत्तराखंड एक नज़र में प्रेस नोट फोटो गैलरी प्रकाशन शासनादेश सूचना का अधिकार निविदा / विज्ञापन
 DIPR UTTARAKHAND | Notice 


नोटिस बोर्ड

Home > नोटिस बोर्ड

नोटिस बोर्ड


⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी क

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ख

⚜  विभाग में वर्ष 2023 में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध हुए न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की सूची श्रेणी ग

⚜  श्रेणी ग हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी ख हेतु न्यूज पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  श्रेणी क हेतु न्यूज़ पोर्टलध्वेबसाइटों को विभाग में विज्ञापन हेतु सूचीबद्ध करने के संबंध में

⚜  चैनल सूचीबद्धता हेतु

⚜  उत्तराखण्ड के अन्तर्गत सूचना अधिकारी के सीधी भर्ती के 12 रिक्त पदों को पर सेवा स्थानान्तरणध्प्रतिनियुक्ति पर तैनाती विषयक





   विभागीय लिक्स

विस्तृत समाचार
जिलाधिकारी सुशील कुमार ने दी प्रशिक्षु पटवारियों को राजस्व विभाग की कार्यप्रणली की तकनीकी जानकारी, कहा पट्टी पटवारी होने के नाते ईमानदारी व आपसी भाईचारे का रखें ध्यान।
प्रेसंउचविज्ञप्ति सूचना/पौडी/दिनांक 04 दिसम्बर 2017, जिला मुखल के प्रचारंउचप्रसार केंद्र में राजस्व विभाग की तकनीकी जानकारी ले रहे 72 प्रशिक्षु पटवारिों को जिलाधिकारी ने पट्टी पटवारी बनने के साथंउचसाथ ईमानदारी व लोगों से आपसी समन्व का पाठ पसजाा। डीएम ने प्रशिक्षु पटवारिों को न सिर्फ सरकार की विभिन्न ोजनाओं की र्का प्रणाली समहजाी बल्कि खनन तथा भूमि की पैमाइस समेत राजस्व विभाग की कई तकनीकी जानकारिों से भी ब करवाा। इस मौके पर डीएम ने सेवा का अधिकार, मनरेगा, दैवी आपदा, डिजिटल बैंकिंग, राजस्व पुलिस व्वस्था, लिंग अनुपात, टूरिजम, स्वच्छ प्रशासन, गांवों में कूडा निस्तारण आदि बिन्दुआंें पर रोशनी डाली। जिलाधिकारी सुशील कुमार सोमवार को ईटीसी में चल रहे पटवारी प्रशिक्षण शिविर पहंुचे। इस मौके पर उन्होंने प्रशिक्षु पटवारिों को विभिन्न विभागी अधिकारिांें व तकनीकी विशेषज्ञों से अभी प्राप्त हुई जानकारिों का भी जाजा लिा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद सभी प्रशिक्षुओं को पट्टी पटवारी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। कहा कि पटवारी के पास ग्रामीण क्षेत्र की पूरी कानून व्वस्था की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में उन्होंने सभी पटवारिों से पद के अनुप ही र्का करने का आह्वान किा। प्रशिक्षण केंद्र में डीएम ने राजस्व विभाग की र्काप्रणाली के कई टिप्स दिे। उन्होंने भूमि हस्तान्तरण, भूमि की पैमाइस, सार्वजनिक भूमि को सुरक्षित रखने, पलान रोकने में राजस्व विभाग की जिम्मेदारी, किसानों की आ को दोगुनी करने समेत कई तकनीकि जानकारिों से ब किा। उन्होंने प्रशिक्षुओं को खनन से होने वाले लाभ व हानि की जानकारी दी। कहा कि खनन से न सिर्फ राजस्व में इजाफा होता है बल्कि इससे र्पावरण को भी क्षति पहुंचती है। इस मौके पर डीएम ने भारत सरकार की विभिन्न महत्वकंाक्षी ोजना किसानों की आ को दोगुना करने में राजस्व विभाग की अहम भूमिका पर रोशनी डाली। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज् सरकारों की आत्मा परिोजना, किसान के्रडिट कार्ड ोजना, राष्ट्री कृृषि विकास ोजना तथा चकबंदी आदि ोजनाओं को लेकर र्का करने की जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश में चकबंदी जैसे मुद्दों से भी प्रशिक्षुओं को ब कराा। कहा कि राजस्व विभाग चकबंदी को लेकर अहम भूमिका निभा रहा है। ऐसे में पटवारिों को ग्रामीणों को समहजा कर विभाग की र्का प्रणाली से अवगत कराना चाहिए। डीएम ने प्रशिक्षुओं को 5ंउच5 के समूहों में बांटकर सेवा का अधिकार, मनरेगा, दैवी आपदा, डिजिटल बैंकिंग, राजस्व पुलिस व्वस्था, लिंग अनुपात, टूरिजम, स्वच्छ प्रशासन, गांवों में कूडा निस्तारण आदि 15 बिन्दुओं पर डाक्ूमेंट्री तैार करने को कहा। इस मौके पर मुख् प्रशिक्षक एमएन कपरवाण, सहाक भूलेख अधिकारी सुरेश चंद्र डबराल, शेखर पंवार, दिनेश सिंह रावत, हेमेंद्र नाल आदि उपस्थित रहे। फोटो समाचार जिला सूचना अधिकारी पौडी गसजवाल।